स्वच्छता सर्वेक्षण : अब स्कूलों में बच्चों से पूछा- घर में कितने डस्टबिन

उज्जैन | स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम ने अपने सर्वे में स्कूली विद्यार्थियों में साफ-सफाई को लेकर जागृति की थाह भी ली है। दल के सदस्यों ने विभिन्न स्कूलों में विद्यार्थियों से गीले और सूखा कचरे के बारे में पूछा। विद्यार्थियों ने भी विस्तार ने टीम के सवालों का जवाब दिया।

स्वच्छता रैंकिंग को लेकर आई स्वच्छता सर्वेक्षण टीम ने पांचवें दिन भी शहर में स्वच्छता के हाल जाने। सोमवार को टीम माधवनगर उत्कृष्ट विद्यालय पहुंची। यहां स्कूल प्राचार्य भरत व्यास से चर्चा की और सफाई की स्थिति का मुआयना किया। टीम ने स्कूल की कक्षा, परिसर, कार्यालय सहित वहां के शौचालयों में भी सफाई की स्थिति देखी, वहीं स्वच्छता समिति का रजिस्टर देखा। इसके साथ ही विद्यार्थियों से चर्चा की। टीम ने विद्यार्थियों से स्वच्छता को लेकर कई सवाल किए, जिनका बच्चों ने भी खुलकर जवाब दिया। विद्यार्थियों के साथ ही टीम ने स्कूल शिक्षकों से भी स्वच्छता को लेकर सवाल किए। उत्कृष्ट विद्यालय के अलावा टीम ने आलोक हायर सेकंडरी स्कूल में भी पहुंच स्वच्छता व जनजागरण का जायजा लिया।

काम आए पुराने फोटो
पूर्व में विद्यार्थियों द्वारा की सफाई अभियान में किए गए योगदान संबंधित फोटो स्कूल की फोटो गैलरी में लगे थे। इसके साथ ही स्वच्छता को लेकर स्कूल को मिले प्रमाण पत्र भी प्रदर्शित थे। टीम जब स्कूल में पहुंची तो उन्हें यह फोटो नजर आए। टीम ने मोबाइल से इन पुराने फोटोग्राफ के फोटो लेकर अपने सर्वे के रिकॉर्ड में शामिल किया।

होटल-पेट्रोल पंप भी देखे
सर्वेक्षण के पांचवे दिन टीम ने स्कूलों के साथ ही कुछ पेट्रोल पंप, होटल व बस स्टैंड का दौरा भी किया। टीम गोल्डन पेट्रोल पंप, हनुमान प्रसाद पेट्रोल पंप, बसावड़ा पेट्रोल पंप, होटल ओंकार पहुंची। यहां डस्टबिन की उपलब्धता, स्वच्छता संबंधित संदेश बोर्ड, सुविधाघरों की स्थिति आदि जानी। साथ ही लोगों से भी चर्चा की। इसके अलावा टीम ने देवासगेट बस स्टैंड, शांतिनगर, लोकमान्य तिलक उद्यान आदि का भी निरीक्षण किया।

शिक्षक-विद्यार्थियों से किए सवाल

  • गीला व सूखा कचरा क्या होता है।
  • घर में कितने डस्टबिन हैं।
  • कौन सा डस्टबिन किस कचरे के लिए उपयोग करते हैं।
  • घर में स्वच्छता रखने के लिए क्या करते हैं।
  • स्कूल में बच्चों को स्वच्छता की जानकारी किस प्रकार दी जाती है।
  • स्कूल में स्वच्छता के लिए क्या किया जाता है।
  • स्वच्छता रैंकिंग के बारे में क्या जानते हैं।

आज सर्वे का आखिरी दिन
स्वच्छता रैंकिंग को लेकर टीम 22 फरवरी से शहर में है। संभावना है कि टीम सर्वेक्षण कार्य पूर्ण कर मंगलवार को रवाना हो सकती है।

Leave a Comment